वजन कम करके स्लिम होने होने के लाजवाब टिप्स- Tips for Slim in Hindi

09 मई 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (38 बार पढ़ा जा चुका है)

Tips for Slim in Hindi- आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपने कामों में इतना व्यस्त हो गया है कि उसे उल्टा-सीधा जो भी मिल जाता है खा लेते हैं। इसके बाद लोगों को मोटापा और कई बीमारियां घेर लेती है और इसके बरे में ठीक करना चाहिए। मोटापा इंसान के शरीर को बिगाड़ देता है और मोटे आदमी को लोगों के तानों का सामना करना पड़ता है। फिर खुद मोटे लोगों को स्लिम होने के तरकीब सूझने लगते हैं लेकिन सभी इसमें सफल हों ये जरूरी नहीं होता। मोटापा कम करने से लेकर स्लिम बॉडी को करने के लिए बहुत मेहनत लगती है बिल्कुल वैसे ही जितनी आसानी से मोटापा आ जाता है।


स्लिम

एक दौर था जब सिर्फ लड़कियों के स्लिम होने पर जोर दिया जाता था लेकिन अब तो लड़के भी स्लिम रहना चाहते हैं। कम वजन बीमारियों को दूर रखता है इसलिए लोग इसके पीछे भागते हैं और अलग-अलग तरह के व्यायाम करके फिट रहते हैं। बहुत से लोगों के पास व्यायाम करने का समय नहीं होता है तो उन्हें कुछ ऐसे टिप्स जान लेने चाहिए जिससे उनका समय भी बचे, सेहत भी बने और लुकवाइज वे दिखने में भी खूबसूरत लगें।


स्लिम होने के दिलचस्प तरीके (Tips for Slim)


वजन कम करने की शुरुआत में पहले आपको जानन चाहिए। अगर आप खाने-पीने के रूप में ज्यादा कैलोरीज ले रहे हैं तो इन्हें कम करना होगा। अगर आप ओवरवेट हैं तो जाहिर है कि आपको वजन कम करके स्लिम होने की ख्वाहिश होगी। अगर आपको इसकी जरूरत है तो आपको जानना चाहिए कि ऐसी स्थिति में आपको कौन से उपाय फायदे कर सकते है।

Efforts में रखिए यकीन - मोटापा तो आसानी से बढ़ जाता है लेकिन इसे कम करने में बहुत सी समस्याएं सामने आती हैं। किसी चीज से ज्यादा जरूरी होता है कि आप वेट लॉस के लिए जो भी कर रहे हैं उसमें आपका यकीन होना चाहिए। अगर आप डेली जिम जाते हैं तो दूसरी तरफ दोस्तों से ऐसा कहते हैं कि जिम-विम से कोई फायदा नहीं होता है तो आपके माइंड को कुछ समझ नहीं आएगा। इसलिए कुछ भी करने से पहले आपको खुद को तैयार करना चाहिए।

रोज़ 45 मिनट टहलिए- खाने के बाद हर रोज़ 30 मिनट टहलना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। वजन बढ़ने के बाद ऐसा करने से वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि कम ही होगा। अगर आप बहुत मोटे हैं तो कम से कम 45 मिनट रोज़ टहलना चाहिए और अगर आप रोज़ ऐसा करते हैं तो बिना अपना खान-पान बदले आपका वजन 15Kg तक वजन कम हो सकता है।

थोडा-थोडा खाएं- साउथ अफ्रीका में हुए एक अध्ययन में पाया गया की अगर व्यक्ति सुबह, दोपहर, शाम खाने की बजाये दिन भर में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाता है तो वो अपनी 30% कम कैलोरी कंज्यूम कर सकता है। अगर आप तीन बार खाते हैं तो उसे तीन बार ना खाकर 5-6 बार खाना चाहिए। इससे बॉडी में कम इंसुलिन रिलीज होती है और वो आपके ब्लड शुगर सही रहता है और भूख भी कम लगती है।

पैडोमीटर का प्रयोग- ये एक ऐसी डिलाइड है जो आप के हर कदम को काउंट करते हुए हर वॉक का हिसाब रखता है। इसे अपने बेल्ट में लगा लें और कोशिश करें की हर रोज़ 1000 चलें और जिनका वेट बहुत ज्यदा है तो उन्हें कम से कम 2000 कदम चलना चाहिए इससे आपको वेट बना रहता है। अगर आप बाजार में स्टैंडर्स पेडोमीटर खरीदते हैं तो ये 1000-1500 तक मिल जाएगा।

छोटी प्लेट में खाएं- कुछ रिसर्च में ये बात सामने आई है अगर आपकी प्लेट में खाना कम होगा तो आप कम खाएंगे लेकिन अगर प्लेट में ज्यादा होगा तो उसे खत्म करने की चाह में आपकी भूख भी दिन पर दिन बढ़ती जाएगी। इसलिए अपनी प्लेट में कम खाना लेना चाहिए और उसे खत्म करना चाहिए। इसी तरह से आप जितनी चाय या कॉफी अपने कप में लेंगे तो उतनी ही पीने की आदत बन जाएगी इसलिए चीजों को कम लेना सीखें।

Low फैट मिल्क - अगर आप ज्यादा काम करते है तो चाय या कॉफी किसी एक चीज की लत तो पड़ ही जाती है और ये आपके फैट को बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियां भी साथ लाता है। अगर आप चाय, कॉफी या सिर्फ दूध पीने के लिए स्किम मिल्क का प्रयोग करें तो फायदा मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैल्शियम ज्यादा और कैलोरी कम होती है।

तेज भूख लगने पर खाएं खाना- बहुत से लोगों को जरा सा भूख का एहसास हुआ कि कुछ ना कुछ खाकर उसे बुझा लेते हैं और बहुत से लोग खाना भी खा लेते हैं। मगर ये आपके वजन को बढ़ाता है, इसलिए जब सच में तेज वाली भूख लगे तभी खाना खाएं, इससे आप अच्छे से खाएंगे भी और वो आपके शरीर को नुकसान नहीं करेगा।

नींबू और शहद का करें प्रयोग - रोज सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ नीबू और शहद का सेवन करना अच्छा होता है। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा और यह हम हमारे एक्सपर्ट डॉ. मुकुल पांडे के अनुसार बता रहे हैं जिसे कई लोगों ने अपने जीवन में उतारा है। इस बारे में उन्होंने बताया कि 10 किलो वजन तो कम किया ही जा सकता है।

खाने के पहले करें ये काम- वैसे कहा जाता है कि खाना खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए लेकिन दोपहर में खाने के पहले अगर आप 3 गिलास पानी पीते हैं तो आपको भूख कम लगेगी। इसके अलावा आपका फैट भी नहीं बढ़ेगा।

हर दिन करें डांस- बड़ी-बड़ी मॉडल्स अपनी आप को फिट रखने के लिए करीब 2 घंटे डांस करती हैं। ऐसा कहा जाता है कि डांस करने से स्ट्रैस कम होता है और फैट कम होकर ये आपको स्लिम भी बना देता है। डांस करने से पसीना आता है और ये पसीना आपके कैलोरीज को कम करता है।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये