प्रेग्नेंसी में पेट दर्द और उसके उपचार - Pregnancy Me Pet Dard

05 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (91 बार पढ़ा जा चुका है)

Pregnancy Me Pet Dard-गर्भावस्था के शुरु होते ही महिलाओं में कई तरह की परेशानियां आ जाती हैं जिसमें सिर दर्द, पैरों में सूजन, कमर दर्द और पेट दर्द जैसी बीमारियां शामिल होती हैं. उन्हें अपने शरीर में कई बदलाओं के साथ-साथ दर्द को भी सहना होता है और अमूमन महिलाएं इसे परेशान ही रहती है. उन्हें अक्सर ये शिकायत होती है कि पेट में गैस और दर्द का इलाज कैसे हो. इसके अलावा प्रेग्नेंसी में होने वाले पेट दर्द से अपने बच्चे की सुविधा को लेकर भी चिंता में रहती हैं लेकिन थोड़ी बहुत परेशानी तो आम होती है इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं होती है.


प्रेग्नेंसी


सामान्य होता है पेट में दर्द होना - Stomach Pain is Normal During Pregnancy


प्रेग्नेसी के दौरान कभी-कभी पेट में दर्द और ऐंठन होना हानिकारक नहीं माना जाता है. पहली तिमाही में कमर दर्द, कब्ज और गर्भाशय में होने वाली ब्लीडिंग में वृद्धि, खाने के बाद दर्द और ब्रेक्सटन-हिक्स संकुचन और गर्भाशय की स्थियों में खिंचाव आने के कारण दर्द महसूस होता है.


पहली तिमाही में दर्द- पहली तिमाही में पेट दर्द होना गर्भावस्था के दौरान होने वाले परिवर्तनों का हिस्सा माना जाता है जो अगले 40 हफ्तों तक गर्भ में पल रहे बच्चे के कारण अनुभव होता रहेगा. कभी-कभी पेट में दर्द होना इस बात की चेतावनी होती है कि आप जो भी खा रही हैं वो पच नहीं रहा है.


दूसरी तिमाही में पेट दर्द - दूसरी तिमाही में अगर आपके पेट में दर्द के साथ ब्लीडिंग नहीं हो रही है तो ये चिंता की बात होती है क्योंकि ऐसा होने पर मिसकैरेच का खतरा हो सकता है. 100 में से एक से भी कम महिलाओँ को दूसरी तिमाही में मिसकैरेज हो जाता है, अगर ऐंठन बहुत ज्यादा ब्लीडिंग के साथ हो रही है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.


तीसरी तिमाही में दर्द - ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन के अलावा पेट के आसपास गंभीर दर्द होना सामान्य माना जाता है. अगर ऐसा होता है तो संकुचन आमतौर पर समय से पहले प्रसव का संकेत होता है और समय से पहले प्रसव के दूसरे संकेतों में पानी पानी की थैली फटना, श्रोण के आसपस दर्द भ्रूण की गतिविधियों में कमी, पीठ के निचले भाग में दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ.


इन वजहों से भी होता है पेट में दर्द -Causes of Stomach Pain in Pregnancy


गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द में कई जगह दर्द होता है औक कभी यह दर्द तेज हो जाता है तो कभी हल्का हो जाता है. कभी-कभी शरीर में मौजूद अंगों का दबाव भी पेट दर्द का कारण बन जाता है. वैसे पेट दर्द भी कई तरह से होते हैं.


पेट के ऊपरी हिस्से में- ये दर्द पसलियों के निचले हिस्से और नाभि के बीच में होने वाला दर्द हो सकता है.


पेट के ऊपरी हिस्से के बाईं ओर- यह पसलियों के निचले हिस्से और नाभि के बीच में होने वाला दर्द होता है, जैसे प्लीहा, पैनक्रिया का अंतिम भाग, बाईं ओर की निचली पसलियां, बाएं गुर्दे, बड़ी आंत व पेट का एक हिस्सा माना जाता है.


पेट के ऊपरी हिस्से के दाईं ओर -यह दाएं निप्पल से नाभि तक होने वाला दर्द होता है और इस ही ओर लिवर, फेफडे़ का निचला भाग, किडनी जैसे अंग भी होते हैं. जिस वजह से कभी-कभी दर्द हो जाता है.


पेट के निचले हिस्से में- यह नाभि से नीचे की ओर होने वाला दर्द होता है और यह दर्द किसी चिकित्सीय समस्या के चलते भी हो सकता है.


पेट के निचले हिस्से के बाईं ओर- यहां पर दर्द कारण किडनी का निचला हिस्सा, गर्भाशय, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब व मूत्राशय की बनावट होती हैं.


पेट के निचले हिस्से के दाईं ओर - यह पेट के निचले दाएं भाग में होना वाला दर्द होता है. यह दर्द कभी हल्का तो कभी तेज़ हो सकता है. यह दर्द कभी-कभी बाईं ओर या पीछे की ओर भी फैल सकता है.


पेट दर्द से इस तरह पाएं निजात - Solution of Stomoch Pain


1. दर्ज होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें


2. पेट के निचले हिस्से में दर्द होने पर गर्म पानी से स्नान करें


3. दर्द को कम करने के लिए गरम वॉटर-बॉलर से सेकाई करें


4. पेट के वायरल और भोजन की विषाक्तता से सावधानी बरतें




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये