क्या ओवुलेशन के समय ही प्रेग्नेंट होने के चांस होते हैं? - Ovulation Period Pregnancy in Hindi

10 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (99 बार पढ़ा जा चुका है)

Ovulation Period Pregnancy in Hindi- ओवरी के अंडे जब बाहल आते हैं तो उस प्रक्रिया को ओवुलेशन कहते हैं. ऐसा कहा जाता है कि मासिक धर्म के दौरान ही ओवुलेशन की प्रक्रिया शुरु होती है. ओवुलेशन पीरियड को गर्भधारण करने से कन्क्टेड समद जाता है और ये प्रक्रिया पीरियड के 12 से 16 दिनों में बाद से ही शुरु होती है. कुछ समय पहले ही एक सर्वे में पता चला है कि महिलाएं गर्भवती कब होती हैं क्योंकि 80 प्रतिशत महिलाओं को ये पता ही नहीं होता है कि वे प्रेग्नेंट कब होती हैं. कुछ कपल्स के मन में भी ये बात होती है कि पीरियड्स के कितने दिन बाद गर्भवती होने की प्रक्रिया को किया जाए.मगर सवाल यही रह जाता है कि क्या ओवुलेशन के समय प्रेंगेट हो सकते हैं, तो इसके बारे में ही मैं आपको बताऊंगी.




क्या ओवुलेशन में प्रेग्नेंसी के चांस होते हैं ?



प्रेग्नेंट होने के लिए सिर्फ सेक्स करना ही जरूरी नहीं होता है बल्कि सही समय पर इसे करना एक महिला को गर्भवती कर सकता है. बहुत से शादीशुदा जोड़ों को शारीरिक संबंध बनाने का सही समय नहीं पता होता है और ना उनमें इसे लेकर जागरुकता होती है. एक पुरुष का शुक्राणु हमिला के गर्भाशय में जाने पर महिला प्रेग्नेंट नहीं होती है बल्कि उसका सही समय पर सेक्स करना ज्यादा मेटर करता है. जब किसी महिला को पीरियड्स होते हैं तो वो खत्म होने के 14वें दिन अंडा अंडाशय से मुक्त होकर हार्मोन गर्भाशय को संकेत भेजता है और अपनी अंदरूनी परत को मोटी करने वाले संभावित बच्चे के लिए तैयार रहने के लिए कहता है. गर्भवती होने के लिए शारीरिक मेल करना बहुत जरूरी माना जाता है लेकिन ऐसा अगर सही समय पर आप करें तो आपके इस मिलन पर आपको अच्छा रिजल्ट भी मिल सकता है. ये मिलन सही समय पर होने और इसके बारे में सही जानकारी से ही ओवुलेशन टाइम का पता चलता है, ये समय गर्भ धारण करने का उचित समय होता है. तो ये तथ्य पूरी तरह से सच है कि ओवुलेशन के दौरान प्रेग्नेंट होना 90 प्रतिशत तक चांस होते हैं लेकिन अगर सही तरीके और सही समय का इस्तेमाल किया जाए तो.


अंडोत्सर्ग के दिन और उसके आगे के पांच दिन महिलाओं की प्रजनन शक्ति बहुत ज्यादा होती है. एक औसत महिला के लिए 10 से 17 दिनों के बीच ऐसा होता है. पीरियड्स के बाद गर्भवती होेने के लिए जरूरी है कि महिलाएं साफ-सफाई का खास ध्यान रखें और यह महीने का वह समय होता है जब असुरक्षित यौन संबंध करने से महिलाओं में संक्रमण का खतरा हो जाता है. अगर आप परिवार शुरु करना चाह रहे हैं तो अच्छा होगा कि पीरियड्स पूरी तरह से खत्म हो जाने दीजिए. इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि फर्टाइड की गैर मौजूदगी में शुक्राणु का जीवनकार 2 से 3 दिन का ही होता है. बहुत से लोग गर्भधारण अंडोत्सर्ग के दिन या उससे 5 दिन पहले सेक्स करने के कारण हो जाते हैं. अगर ऐसा है तो और आप गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको यही सलाह देती हूं कि आपको अंडोत्सर्ग का इंतजार करना चाहिए.


ओवुलेशन का सही समय क्या होता है -What is Right Time of Ovulation


1. प्रेग्नेंट होने के लिए ओवुलेशन पीरियड सबसे अच्छा समय माना जाता है और यह एक तरह से मासिक धर्म से जुड़ा हुआ समय माना जाता है.


2. ओवुलेशन पीरियड शुरु होने के बारे में जानने से पहले आपको ये समझना चाहिए कि हर महिला का ओवुलेशन का समय अलग-अलग होता है.


3. पीरियड शुरु होने से पहले लगभग 12 से 14 दिनों पहले का समय ही ओवुलेशन का समय होता है और ये पीरियड के 7 दिन पहले तक रहता है और ओवुलेशन ही वह समय होता है जब अगर संबंध बनाएं तो महिला प्रेग्नेंट हो सकती है.


4. अगर आप जल्दी ही प्रेग्नेंट होना होता है तो ओवुलेशन का अच्छे ध्यान रखें. महिला शुक्राणु और अंडे के मिलन से ही प्रेग्नेंट होती है. एक बार ओवरी से निकलने वाला अंडा 24 से 36 तक जीवित रहता है.


5. जिन महिलाओं को सही समय पर पीरियड नहीं आते हैं उन्हें डॉक्टर को जरूर दिखा लेना चाहिए क्योंकि अनियमित पीरियड का सही समय पर इलाज कराना जरूरी होता है.


6.जिन महिलाओं को उनके पीरियड की सही तारीख मालूम हो उनके लिए ओव्युलेशन समय पता करना और प्रेग्नेंसी प्लान करना आसान होता है.


7. प्रेग्नेंसी के उपाय करने से पबले महिला को पुरुष से शारीरिक संबंध बनाना जरूरी होता है. महिलाओं के ज्यादा तनाव लेने का बुरा असर ओवुलेशन पर पड़ता है और गर्भ ठहरने से परेशानी होती है.


8. ओवुलेशन पीरियड के समय गर्भधारण करने के लिए हर रोज सेक्स करने के प्रयास से ही सही समय पर प्रेग्नेंसी हो सकती है. अगर हर रोज संभव नहीं है तो एक दिन छोड़कर एक दिन प्रयास करिए.




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये