पिंपल दूर करने के अचूक और आसान उपाय - Pimple Kaise Hataye

17 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (44 बार पढ़ा जा चुका है)

Pimple Kaise Hataye- बहुत से लोगों का मानना है कि पिंपल्स सि्रफ लड़कियों के होते हैं लेकिन ये झूठ है क्योंकि पिंपल्स लड़के या लड़की किसी को भी हो सकते हैं. एक छोटा सा पिंपल चेहरे की खूबसूरती को खराब करने का काम करता है. लड़का हो या फिर लड़की दोनों को ये समस्या झेलनी पड़ती है. इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कों से ज्यादा लड़कियां परेशान रहती हैं क्योंकि लड़कों का पिंपल तो दा़ढ़ी से छिप जाता है लेकिन लड़कियों का साफ ऊपर दिखता है इसलिए उन्हें पिंपल्स की ज्यादा चिंता रहती है. क्या आपके पिंपल्स भी छीन रहे हैं आपसे आपकी खूबसूरती ? तो आपको मेरे बताए इन उपायों के बारे में जरूर जानना चाहिए.


पिंपल्स


पिंपल्स होने के क्या कारण होते हैं ? Causes of Pimples


आजकल के युवाओं में कील-मुंहासों की समस्या आम हो गई है और इनसे निजात पाने के लिए वे हर तरह के नुस्खों को लेकर चल रहे हैं. कील-मुंहासे स्किन से संबंधित वो अवस्था है जिसमें चेहरे पर काले या लाल रंग के दाने जैसे दिखते हैं और इन्हें दबाने के लिए लोग जैसे ही प्रयास करते हैं तो सफेद रंग का कुछ निकल आता है. इसके बाद चेहरे में दाग-धब्बे बन जाते हैं और इनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है. कील मुंहासे यानी पिंपल्स की कई बड़ी वजहें हो जाती हैं लेकिन उनमें से कुछ मैं आपको इस लेख में बताती हूं.

1. पिंपल्स होने की वजह प्रदूशण और धूल मिट्टी होती है जब ऐसी चीजें चेहरे पर पड़ती है तो गंदगी जम जाती है और कील-मुंहासे हो जाते हैं. इसिलए जरूरी है कि कहीं भी जाते समय अपने चेहरे को अच्छे से ढककर चलें और नियमित रूप से अपने चेहरे की सफाई करें.

2. आपको शायद यकीन नहीं हो लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से भी चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं इसिलए जरूरी है कि इनका सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए. इसके अलावा कुछ लोगों में जेनेटिक प्रोबलम की वजह से भी हो जाता है.

3. ज्यादा धूम्रपान करने और शराब पीने से भी पिंपल हो जाते हैं इसके लिए आपको धूम्रपान छोड़ना चाहिए और अपना खानपान भी सही रखना चाहिए.

4. ज्यादा दवाईयों का सेवन पिंपल्स हो सकते हैं और इसके अलावा हार्मोनल डिसबैलेंस की वजह से भी पिंपल्स हो जाते हैं ऐसा ज्यादातर लड़कियों में होता है. जब उन्हें अनियमित पीरियड्स होते हैं.

5. अक्सर ऐसा कहा जाता है कि चेहरे की सफाई के लिए जरूरी है कि दिन में चार से पांच बार चेहरे को धोया जाए लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि बार-बार चेहरा धोना भी पिंपल्स को दावत देता है.


पिंपल्स हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies for removing Pimples


यहां मैं कुछ उपाय बताऊंगी जो आपके पिंपल्स को मिनटों में हटाकर आपके चेहरे को खूबसूरत बना देगा. अच्छी बात ये सभी उपाय एक वक्त के बाद पिंपल्स खत्म कर देते हैं और वापस नहीं आने देते हैं. हालांकि इनमें से कोई भी चीज सीधे त्वचा पर लगाने से पहले उसका पेस्ट बना लेना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

नींबू - नींबू को काटकर उसका रस एक कटोरी में निलाक लीजिए और उसमें थोड़ा नमक और शहद मिला लीजिए और फिर पिंपल वाली जगह पर लगाइए. 15 मिनट तक तो उसे सूखने दें और फिर त्वचा को गुनगुने पाी से साफ कर लीजिए.

टमाटर - एक कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लीजिए और इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और इसे पिंपल्स पर लगाएं. 10 मिनट के बाद ठंडे दूध से तेहरे की मसाज करें और उसके बाद साफ पानी से धुल लें.

शहद - पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद बहुत फायदेमंद साबित होती है. शहद को पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दीजिए और कुछ देर के बाद ठंडे दूध से चेहरे की अच्छे से मसाज कर लीजिए और फिर 15 मिनट के बाद चेहरे को अच्छे से धुल लें. ऐसा आपको हफ्ते में एक बार करना चाहिए.

बेकिंग सोडा- अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सेंसेटिव है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो सकता है. नॉर्मल त्वचा के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाइए और पिंपल्स पर लगा लीजिए. करीब 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धुल लीजिए.

पपीता - पिंपल्स और उनके दागों को मिटाने के लिए ताजा पपिता लें और उससे चेहरे की मालिश करें और अब इसे चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगे रहने और फिर ठंडे पानी से धुल लीजिए.

लहसुन - लहसुन की दो कलियों को एक लॉन्ग के साथ पीस लें और उसका पेस्ट बनाकर पिंपल वाले स्थान पर लगाएं. उसे 10 मिनट तक लगे रहने दें और फिर धुल लें चेहरा साफ हो जाता है और पिंपल्स लौटकर नहीं आते.

टी ट्री ऑयल - इंफैक्शन और बैक्टीरिया को त्वचा से दूर रखने के लिए टी-ट्री ऑयल लगाना बेस्ट रहता है. यह टी ट्री ऑयल बहुत ज्यादा स्ट्रॉन्ग होता है तो डायरेक्ट चेहरे पर नहीं लगाएं. एलोवीरा जेल और शहद में 1-2 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं फायदा मिलेगा.


इस वजह से नही आएंगे पिंपल्स दोबारा


ज्यादा स्क्रब करने से भी पिंपल्स हो जाते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि स्क्रब करते समय उसकी मालिश की जाती है और इसकी वजह से स्किन को बहुत नुकसान हो जाता है. इसके अलावा स्किन ड्राय भी हो जाती है और इसका नतीजा ये होता है कि चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं. धूप में ज्यादा देर रहने से भी पिंपल्स आ जाते हैं, दरअसल सूरज की किरणें स्किन पर सीधा असर डाल देती है और इसकी वजह से मुंहासे हो जाते हैं. बार-बार चेहरा धुलने से, जंक फूड या तली-भुनी चीजें खाने से, टेंशन से भी पिंपल्स चेहरे पर दस्तक देते हैं.




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये