महिलाओं के वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट - Diet Chart for Weight Loss for Female in Hindi

22 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (57 बार पढ़ा जा चुका है)

Diet Chart for Weight Loss for Female in Hind- मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता लेकिन स्वाद के चटकारे लेना भी तो जरूरी होता है. आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खाने-पीने का ख्याल नहीं रखते हैं और इसका नतीजा होता है मोटापा, जिसके कारण लोगों को खासकर लड़कियों को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है. ना अपनी पसंद की ड्रेस पहन पाओ और ना अपनी पसंद की चीजे कर पाओ बहुत सारी परेशानियों से जूझने के बाद फिर उन्हें जिम, योगा और डाइटिंग का ख्याल आता है. मैं आज आपको वजन कम करने के लिए बनाए डाइट चार्ट के बारे में बताऊंगी.




वजन कम करने डाइट चार्ट - Diet Chart For Weight Loss in hindi


मोटापा कम करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है और जब तक आपकी डाइट संतुलित ना हो और आप हेल्दी लाइफ नहीं जीती है तब तक आपकी परेशानी दूर नहीं हो पाती. जिन लोगों को एक महीने में 10 KG वजन कम करना है तो उन्हें अच्छे से कंट्रोल करना चाहिए. आपको सिर्फ इतना करना है इस डाइट को फॉलो कर के दिन में सिर्फ 30 दिनों में रोज 15 मिनट के लिए एक्सरसाइज करें, और मेरे बताए इन इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करिए.

सुबह उठने के बाद - अपने दिन की शुरुआत सुबह जल्दी उठकर करें और फिर हमेशा 2 गिलास गुनगुने पानी के साथ करें. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है और शरीर से टॉक्सिन निकल जाते हैं. इससे आपका मोटापा काफी हद तक कम हो सकता है.

सुबह पिए डिटॉक्स वॉटर - डिटॉक्स वॉटर शरीर में अवांछित विषाक्त पदार्थों, जमा पानी और शरीर से ज्यादा सोडियम को दूर करने में मदद करता है. यह आपके चयापचय को बढ़ाता है और आपके शरीर से तेज गति से कैलोरी को जलाता है. आप अपने शरीर के आधार पर पर इनमें से कोई डिटॉक्स पेय चुन सकते हैं. आपको इसे नियमित तौर पर एक महीने के लिए पीना होगा, जो डिटॉक्स ड्रिंक, जिंजर डिटॉक्स ड्रिंक, क्यूमिन डिटॉक्स ड्रिंक, एप्पल साइडर वेनिगर डिटॉक्स ड्रिंक है.

सुबह का नाश्ता - आपको अपने नाश्ते में सिर्फ 250 के अंदर कैलोरी वाला खाना ही चुनना चाहिए. 8 से 9.30 के बीच आपको ओटमील लेना चाहिए जिसे ओट्स, स्किम मिल्क और शहद के मिश्रण में तैयार करते हैं. इसके अलावा आप 2 सफेद अंडों का ऑमलेट और ग्रीन टी का लुफ्त उठा सकते हैं. इडली सांभर भी आप अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं, एपप्ल स्मूदी और बादाम का नाश्ता भी बेस्ट होता है. कॉर्न फ्लेक्स को दूध में मिलाकर आप खा सकते हैं, वेजिटेबल सूप और ब्राउन ब्रेड भी आपकी हेल्दी डाइट के लिए बेस्ट होती है.

मिड मॉर्निंग स्नैक - नाश्ते के बाद अगर आपको भूख लगती है तो ऐसी चीज खाएं जिसमें 100 कैलोरी पाई जाती हो. आप ग्रीन टी के साथ मारी लाइट बिस्किट ले सकते हैं या फिर केला, सेब, तरबूज, संतरा या फिर आधा कप अंगूर खा सकते हैं.

दोपहर का खाना - दोपहर मे 12.30 से 2.00 बजे तक आपको लंच करना चाहिए. इसमें आप वेबिटेबल सूप घर में भी बनाकर खा सकते हैं या ग्रिल्ल की हुई मछली और चावल खा सकते हैं, रोटी के साथ उबली हुई कोई भी सब्जी खाइए और कोशिश करिए कि सब्जी में एक चम्मच तेल ही पड़ा हो. 2 अंडों का सफेद हिस्सा को कच्चे प्याज टमाटर के साथ सैंडविच बनाकर खाइए.

शाम का नाश्ता - शाम के समय जब भी आपको भूख लगती है तो 5 से 6.30 बजे तक का समय चुने और इस दौरान आपको 100 कैलोरी के अंदर वाली चीजें लेनी चाहिए. नींबू वाली चाय के साथ वीट रस्क, उबले अंडे के साथ ग्रीन टी, मेवे, मोमो, संतरे का जूस, ग्रिल्लड ब्राउन ब्रेड सैंडविच में से कोई एक चीज आप शाम के नाश्ते में ले सकते हैं.

रात का खाना - रात का खाना हमेशा 8 से 9.30 बजे के बीच में होना चाहिए. इसमें आप चिकन नूडल्स सूप, रोटी उबली सब्जी जैसी चीजें ही खाएं इससे आपका वजन निश्चित तौर पर असर दिखाना चालू कर देगा.

रात में इसे पिएं - रात में सोने से पहले गरम पानी से मोटापा जल्दी खत्म होता है. इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और अच्छी नींद आती है.इसके अलावा कोशिश करें कि दिनभर में 9 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं.


इन तरीकों से भी कर सकते हैं वजन कम - Weight Loss Tips


वजन घटाने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं लेकिन ज्यादातर केस में असर नहीं हो पाता और लोग निराश हो जाते हैं. वजन घटाने वालों को अक्सर ये सलाह दी जाती है कि सुबह गुनगुने पानी में नींबू-शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है लेकिन कई लोगों के लिए सुबह उठकर ऐसा करना मुश्किल होता है. ऐसे में आप चाहें तो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका चुन सकते हैं. Obesity नाम की एक पत्रिका में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, लोगों को पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन उसे कब, कैसे और कितना पीना है इसके बारे में कोई नहीं बताता है.


शोध में ये पाया गया है कि खाना खाने के कुछ देर पहले आधा लीटर पानी पीने से वजन कम होता है और ये अचूक उपाय होता है. डॉक्टर पीटर के मुताबिक खाना खाने के कुछ देर पहले पानी पीने से कैरोरी कम होती है. अध्ययन में ये भी बताया गया है कि जो लोग खाना खाने के कुछ देर पहले पानी पीते है ंतो उनमें कैलोरी का इटैक एक जैसा रहेगा.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये