"ग्लोइंग स्किन कैसे पायें - 11+ Face Par Glow Lane Ke Tips (Secret Method)"

22 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (235 बार पढ़ा जा चुका है)

Face Par Glow Lane Ke Tips- इस दुनिया में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है फिर वो लड़की हो या लड़का लेकिन महिलाओं में खूबसूरती को लेकर अलग ही क्रेज रहता है. महिलाओं में सजना- संवरना और फिट रहने की अलग उत्सुकता होती है तभी तो उन्हें कोई कुछ भी बोलता है तो वे अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कर लेती हैं. चेहरा इंसान के व्यक्तित्व को बढ़ाता है इसलिए चेहरे की खूबसूरती और उसकी चमक लोगों के लिए मायने रखती है. आज के समय में तो महिला हो या पुरुष हर किसी को अपनी खूबसूरती प्यारी है इसिलए उनके शरीर में फिटनेस, बाल और ग्लोइंग फेस सबकुछ परफेक्ट होना चाहिए.




बेजान त्वचा का मुख्य कारण - Causes of Dull Skin


चेहरे में ग्लो कैसे आता है इसके पहले जान लीजिए कि आपके चेहरे की चमक जाती कैसे है. कौन सी चीजें हैं जो हमारी त्वचा को बेजान और फीका बना देती है.

1. तनाव - इंसान की जिंदगी में जब तनाव दस्तक देती है तो उनके चेहरे की रौनक भी गायब हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तनाव के समय खाना-पीना या फिर खुद का ख्याल रखने का मन नहीं होता और ऐसे में चेहरे का ग्लो चला जाता है.

2. पूरी नींद नहीं लेना - आज के समय में लोग देर से सोते हैं लेकिन कॉलेज या ऑफिस के चक्कर में जल्दी उठ जाते हैं. इसका असर हमारी लाइफस्टाइल पर पड़ता है क्योकि ऐसे में थकावट और नींद की वजह से हमारा चेहरा डल हो जाता है.

3.दवाओं का सेवन - जब कोई दवाईयों का सेवन ज्यादा करने लगता है तो चेहरे की खूबसूरती भी जाने लगती है क्योंकि उनके शरीर में पौष्टिक तत्व से ज्यादा दवाईयों का कब्जा हो जाता है.

4. प्रदूषण - दुनिया में जितना अविष्कार मशीनों और नई-नई चीजों का हो रहा है उससे फायदा तो होता है लेकिन धीरे-धीरे लाइफ की बहुत सी चीजें कम होती जाती हैं जैसे हमारी सेहत और हमारे चेहरे का निखार.

5. सूरज की हानिकारक किरणें - अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों का चेहरा सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से डल होने लगती है.

6. ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल - बहुत से लोग अपने आप को खूबसूरत दिखाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं और फिर खूबसूरती पाने के चक्कर अपने चेहरे की ओरिजनल रंगत उड़ा बैठते हैं.


चेहरे पर ग्लो लाने के टिप्स - Face Par Glow Lane Ke Tips


आपने अक्सर सुना होगा कि इंसान की खूबसूरती उसके चेहरे नहीं मन से होनी चाहिए लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि व्यक्ति अगर किसी दूसरे व्यक्ति से मिलता है तो सबसे पहले वो आपके चेहरे को नोटिस करते हैं उसके बाद धीरे-धीरे आपके बिहेवियर को पहचान पाते हैं. इसके लिए हमें अपने चेहरे को कुछ ऐसा बनाना चाहिए जिससे आपका चेहरा दमकता रहे.

हल्दी - एक चम्मच हल्दी में चार चम्मच बेसन, कच्चा दूध, थोड़ी मलाई और जरा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आप अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं. फिर 15 से 20 मिनट के बाद ही अपने चेहरे और गर्दन को धुल लें. हल्दी में कुकुरमिन पाया जाता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं. मलाई के साथ इसे मिलाकर लगाने पक कोलेजन का उत्पादन बढ़ जाता है और चेहरे पर प्राकृतिक रूप से निखार आता है.

एलोवीरा जेल - अमूमन त्वचा संबंधी सभी तरह की परेशानियां एलोवेरा से दूर हो जाती है. ऐलोवेरा मे चिकित्सकीय गुण पाए जाते हैं और इसके कारण यह त्वचा को पोषण प्रदान होता है और चेहरे पर निखार आता है. एक चम्मच एलोवेरा जेल में जरा सी हल्दी, शहद और दूध मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर फेस मास्क की तरह लगाएं और फिर 20 मिनट के बाद इसे पानी से अच्छे से धुल लें, आपको अपने चेहरे पर फर्क दिखेगा.

पपीता- पके हुए पपीते के टुकड़े को मैश करके इसमें चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और फिर इसे गर्दन व चेहरे पर मोटी परत में लगाएं. फिर आधे घंटे बाद इसे सूखने पर चेहरे और गर्दन को पानी से धुल लें. पपीते का यह पेस्ट चेहरे पर प्राकृतिक रूप से ग्लो लाने का काम करता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पपीता में पैपन नाम का एंजाइम चेहरे पर मृत कोशिकाओं की परत को हटाता है.

मुल्तानी मिट्टी - मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बना लीजिए और फिर इसे चेहरे पर अच्छे से लगा लें. 15 मिनट के बाद इसे अच्छे से धुल कर चेहरे पर मोस्चराइजर लगा लीजिए, फिर देखिए आपका चेहरा कितना ग्लो करता है. गर्मियों के मौसम में ऐसा अक्सर कर लेना चाहिए इससे गर्मी की वजह से जलते हुए चेहरे को आराम मिलता है.

उबटन - स्किन ग्लो कपनरे के लिए उबटन का भी प्रयोग करना चाहिए. दो चम्मच मसूर की दाल का पाउडर, आधा चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच ओटमील, एक चुटकी हल्दी और गुलाब जल और पानी मिलाकर उबटन तैयार कर लीजिए. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के बाद चेहरे को अच्छे से धुल लें.

केले का पैक- एक पके केले को अच्छी तरह से मैस कर लें और उमसें दो चम्मच दूध और बर्फ का टुकड़ा मिला लीजिए और अब इस पैक को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. फिर ठंडे पानी से धुल लें, ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना चाहिए चेहरे पर निश्चित तौर पर निखार आएगा.

ग्रीन टी - ग्रीन टी में फ्लैवोनॉयड पाया जाता है जो चेहरे पर कोलेजन के उत्पादन को बनाए रखता है.यह चेहरे को लचीला बनाता है और स्किन ग्लो भी कराता है. एक चम्मच ग्रीन टी को एक कप पानी में उबाल कर इसमें दो चम्मच ब्राउन शुगर और क्रीम मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए. इब इस पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब करें और आप पाएंगे कि आपका चेहका ग्लो करता है.

शहद - शहद में एंटी माइक्रोबियल और हाइग्रोस्कोपिक जैसे गुण पाये जाते हैं जो त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाने में लाभकारी होता है. उंगलियों के पोरों में शहर लगाकर चेहरे की अच्छे से मसाज करें और शहद को 5 मिनट तल चेहरे पर लगा रहने दें इसके बाद चेहरा गुनगुने पानी से धुल लें.

नारियल का तेल - थोड़ा सा नारियल का तेल पूरी गर्दन और चेहरे पर लगाएं और ऐसा आपको हर रात सोने से पहले करना होगा. इस नुस्खे से आपकी रूखी त्वचा अच्छी हो जाती है और नारियल के तेल में मौजूद फैनोलिल यौगिक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं.

केसर - केसर को शहद में कुछ मिनट के लिए भिगो दें और भीगे हुए केसर को अपने चेहरे पर लगाइए इसके बाद त्वचा को पानी से धुल लीजिए. इस नुस्खे को आपको हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करना चाहिए.

संतरे का छिलका - संतरे के छिलकों को पीस उसका पाउडर बना लें और इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्च बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी के साथ धुल लें.

दही और टमाटर - दही और टमाटर का पेस्ट बनाकर उसे अपने चेहरे पर पैक की तरह लगाएं. इसके बाद इस पैक को 15 मिनट तक सूखने दें और इसके बाद चेहरे को साफ पानी के साथ धुल लें फायदा करेगा.

खीरा- खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट और त्वचा को ठंडक प्रदान करने के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ रंगत भी लाता है. खीरे को कद्दूकस करके इसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं फिर सूखे के बाद इस ठंडे पानी से धुल लें.


यह भी पढ़ें - Multani Mitti Face Pack (मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक)



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये