कैसे पाएं काले-घने और लंबे बाल?, जानिए सरल उपाय - Baal Kaise Badhate Hain

27 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (106 बार पढ़ा जा चुका है)

Baal Kaise Badhate Hain- इंसान की असली खूबसूरती बालों से ही होती है खासकर लड़कियों की खूबसूरती बालों से ज्यादा बढ़ जाती है.हर लड़की चाहती है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हों जिसके लिए वे कुछ ना कुछ घरेलू उपाय करती रहती हैं. बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए वे बहुत ज्यादा रुपया भी खर्च कर देती हैं, ऐसा कहा जाता है कि लड़कियों को अपने बालों से खूब प्यार होता है. वैसे तो हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हो जाएं लेकिन ज्यादातर लोग अपने बेजान और झड़ते बालों से परेशान रहते हैं.




इसलिए वे अक्सर बालों को बढ़ाने के तरीकों को आजमाती रहती हैं, हालांकि बाल लंबे करने के तरीके आजमाने के चक्कर में महिलाएं कई गलतियां भी कर जाती हैं. बार-बार शैंपू का बदलना, बालों कलर लगाना या फिर किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल जिससे उन्हें आगे चलकर काफी परेशानी होती है और बालों को नुकसान का सामना करना पड़ता है.


बालों के कमजोर होने के कारण - Causes of Weak Hair


बाल घने और मजबूत होते हैं तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन जैसे ही इनका झड़ने का नंबर आता है तो परेशानियां बढ़ जाती हैं. खासकर महिलाओंमें ऐसा आम होता है और इसके पीछे का कारण आनुवंशिक होते हैं और कुछ मौसम का बदलाव भी माना जाता है. इसके अलावा भी कई कारणों से बाल कमजोर होते हैं-

1. अगर आप रोज बालों को स्ट्रेट या कर्ली करती हैं तो आपके बालों पर हर दिन जोर पड़ेगा और धीरे-धीरे ये कमजोर होने लगते है. इलेक्ट्रिक टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल बालों की सेहत को गिराने का काम करता है.

2. कई बार बालों में फंगल इन्फेक्शन हो जाता है और इसके जरिए स्कैल्प पर डैंड्रफ पड़ने लगते हैं. इसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और उसमें खुजली और रूखापन जैसी समस्याएं शुरु हो जाती है.

3. हर दिन नया हेयर स्टाइल बनाने और बालों को कलर कराने का शौक रखने वालों का बाल भी बहुत कमजोर होता है. वे बालों का हुलिया बिगाड़ने के साथ ही उसे रोगी बना देते हैं.

4. बाल झड़ना, टूटना और कमजोर होना एक आम कारण है और ये आपकी लाइफस्टाइल की ही देन होती है. लम्बे समय तक तनाव में रहने के कारण शारीरिक, मानसिक कमजोरी के साथ ही बाल भी बहुत कमजोर होने लगते हैं.

5. बहुत से लोग दवाईयों का सेवन ज्यादा करते हैं और ऐसा करना आपको अंदर से कमजोर बनाता है. ज्यादा दवा खाने से खून पतला हो जाता है और इसके लिए लोग कई तरह की टैबलेट लेने लगते हैं जिसके कारण भी बाल कमजोर हो जाते हैं.


बाल बढ़ाने के तरीके - baal kaise bade hote hain


हर कोई चाहता है कि उनके बाल लंबे, घने और चमकदार बने. खासकर महिलाएं इस मामले में ज्यादा सीरियस होती हैं. इसलिए मैं आपको बताऊंगी कि आसानी और जल्दी से बालों को किस तरह बढ़ाया जाता है.

प्याज का रस - प्याज को बारीक काटकर उसका रस निकाल लीजिए. इस रस को रुई के टुकड़े की मदद से बालों की जड़ों में लगाईए. इसके बाद 15 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें और फिर 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से धुल लें. प्याज के रस में सल्फर मिला होता है जो ऊतकों को कोलेजन के उत्पादन में बढ़ाता है. इससे बालों को फिर से बढ़ने में मदद मिलती है और इस नुस्खे को आप हफ्ते में दो बार करें. मगर ध्यान रहे प्याज का पस लगाने से पहले इसे अपने सिर के छोटे हिस्से में लगाकर देखें. अगर जलन नहीं हो रही तभी पूरे में लगाएं.

अरंडी का तेल - गुनगुने अरंडी के तेल यानी कैस्टर ऑयल से बालों में मालिश करें और 20 मिनट के बाद सिर को तौलिये से पोंछ लें. आप चाहें तो तेल की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए उसमें एक-दो बूंद नींबू का रस भी मिला सकते हैं. बालों के प्राकृतिर फायदों के लिए कैस्टर ऑयल बहुत फायदेमंद साबित होता है और ऐसा माना जाता है कि कैस्टर ऑयल को लगाने से बाल घने और मुलायम होने के साथ तेजी से बढ़ते हैं. ध्यान रखिए अगर आपको इस तेल से एलर्जी है तो आपको ये नुस्खा नहीं अपनाना चाहिए.

बायोटिन - बायोटिन की गोलियों का चूरा बनाकर तेल में मिला लीजिए और इस मिश्रण को बालों में लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह बालों को धुल लें. बायोटिन में विटामिन-बी पाया जाता है और ये मिश्रण विटामिन-बी की कमी को दूर करके बालों के झड़ने की समस्या दूर करती है. लेकिन ध्यान रहे अगर आपकी उम्र बहुत ज्यादा है तो तो इसे लगाने से पहले आपको एक बार डॉक्टर की राय ले लेनी चाहिए.

अंडा- कच्चे अंडे को फेटकर बालों में लगा लीजिए और थोड़ी देर के बाद बाल को अच्छे शैंपू से धुल लीजिए. अंडे में प्रोटीन, सल्फर, जिंक, आयरन, आयोडीन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं इससे मिलने वाला प्रोटीन बालों के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन ए, ई और डी बालों की चमक को भी बढ़ाता है और गिरना कम करके बालों को तेजी से बढ़ाता है.

एलोवेरा - एलोवेरा को काटकर उसके द्रव या जैल को निकाल लीजिए और उसे अपने बालों में अच्छे से लगाइए. जैल लगाने के एक घंटे के बाद अपने बालों को शैंपू से धुल लीजिए. एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों के आकार को बढ़ाता है और उनकी चमक बरकरार रखता है. अगर आपको एलोवेरा लगाने के बाद खुजली जैसा महसूस हो तो तुरंत बालों को शैंपू से धुल लें नहीं तो 15 मिनट तक ऐसा ही रहने दें.

करी पत्ता - करी पत्तों को नारियल के तेल में गर्म करके पत्तों को छानकर तेल में ठंडा होने तक इंतजार करें इसके बाद उस तेल से बालों की जड़ों की मालिश करें और फिर एक घंटे के बाद बालों को शैंपू से धुल लीजिए. करी पत्ता बालों को बढ़ने में मदद करता हैऔर उनके असमय सफेद होने से भी बचाता है. असल में करी पत्ते को प्रोटीन और बीटा कैरोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है और ये दोनों चीजें बालों को झड़ने से रोकता है.

मेहंदी- मेहंदी पाउडर में दही मिलाकर पेस्ट बना लें और अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें और जब बालों में लगा पेस्ट सूख जाए तो शैंपू कर लें. मेहंदी एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को मजबूती देता है और बढ़ने में मदद करता है. अगर आपको मेहंदी का पत्ता प्रोवाइड हो जाए तो बाजार की मेहंदी लगाने से बचना चाहिए क्योंकि उसमे ना जाने कितने कैमिकल मिले होते हैं. मेहंदी के पत्ते को सुखाकर पीसकर रख लें लेकिन अगर ये नहीं मिल पाता है तो किसी अच्छी क्वालिटी का ही मेहंदी पाउडर इस्तेमाल करें.


बालों और त्वचा से जुड़ी और जानकारी के लिए इन लेखों को भी पढ़िए -

Easy Ways to Accelerate Hair (बालों को तेजी से बढाने के आसान तरीके)

Balo Ki Samasya Ka Samadhan in Hindi (बालों की समस्याओं के ऐसे समाधान)

Baal Ugane Ke Upay Hindi me (गायब होते बाल उगाने के सरल उपाय)

Gharelu Beauty Tips In Hindi(त्वचा को निखार देने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स)



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये