नेल्स बढ़ने का तरीका

07 जून 2019   |  डॉ अंजली कश्यप   (30 बार पढ़ा जा चुका है)

हाथों के लंबे नाखूनों पर रंग-बिरंगी नेल पॉलिश की बात ही कुछ और होती है। हालांकि, कुछ महिलाओं के चाहते हुए भी नाखून लंबे नहीं होते और दूसरी महिलाओं के लंबे, मजबूत और खूबसूरत नाखून उन्हे उदास करते हैं।



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नेल्स बढ़ने का तरीका


मगर हम में से कई महिलाओं को नाखून अच्छी तरह से न बढ़ने की समस्या से बार बार परेशान होना पड़ता है। कई बार किचन में काम करते समय या फिर शरीर में खान- पान की कमी के चलते नाखून या तो कमजोर होकर टूट जाते हैं या फिर बढ़ते ही नहीं। ऐसे में हमें हाथों की सुंदरता के साथ समझौता करना पड़ता है। टुटे नाखूनों को देख आपका नाखून बढ़ाने का सपना भी टूट जाता है।




नाखून बताता हैं आपकी बिमारी


  • नाखूनों का रंग, उनका आकार और उनका बार- बार टूटना आपकी सेहत के बारे में काफी कुछ बताता है। जब भी हम कभी बिमार होते थे तो डॉक्टर हमारे नाखुनो की जाँच करते हैं। जी हाँ आप सिर्फ अपने नाखूनों को देखकर पहचान सकते है कि आपको कौन सी बीमारी है।

  • नाखूनों का रंग फीका पड़ना किसी प्रकार के इन्फेक्शन, पोषण की कमी या शरीर के अंधरूनी अंगों की समस्याओं का संकेत देते हैं। नाखूनों का सफेद होना आयरन की कमी की ओर इशारा करते हैं वहीं नाखूनों का रंग ब्राउन या डार्क होना थायरॉइड या कुपोषण के कारण हो सकता है।


  • रूखे और कमजोर नाखून जल्दी टूट जाते हों, उनका सीधा संबंध थायरॉइड या फंगल इंफेक्शन से होता है।


  • नाखूनों पर अगर आपको सफेद दाग दिखाई दे, तो यह जेनेटिक समस्या हो सकती है।


  • नाखूनों के किनारे पर अक्सर सफेद लाइन दिखाई देती है। यह खून में प्रोटीन की कमी का लक्षण हो सकता है।



नाखून बढ़ाने के लिए बेहतर खानपान



  • नाखूनों को स्वस्थ, चमकदार व लम्बा बनाए रखने लिए जरूरी है कि आपका खान- पान भी अच्छा हो। इसके लिए शरीर में जरूरी विटामिन होने चाहिए।


  • विटामिन ए शरीर की हड्डियों, दांतों और नाखूनों को मजबूत बनाने में असरदार होता है। इसके लिए अंगूर, दूध, गाजर, पालक, सेब, अंडे या फिर मछ्ली को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।


  • नाखूनों के विकास में विटामिन बी9 भी महत्पूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए अपने आहार में विटामिन बी9 की मात्रा को बढ़ाना जरूरी है। सब्जियां, अंडे, चुकंदर और खट्टे फल जैसे खाद्य पदार्थों से विटामिन बी9 प्राप्त किया जा सकता है।


  • नाखूनों को मजबूत करने के लिए शरीर में विटामिन सी की मात्रा होना भी जरूरी है। इसके लिए आप ब्लूबेरी, संतरे, नींबू, टमाटर, पत्तेदार साग और स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं।


  • विटामिन एच का मुख्य काम हमारे बालों और हमारी त्वचा के सेल्स को सुरक्षित रखना है। स्वस्थ नाखूनों के लिए प्रति दिन केले और एवोकाडो को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।



क्यो नही बढते नाखुन


  • दांत से नाखून काटना - अगर आप नियमित रूप से अपने नाखूनों को दांत से काटने के आदी हैं, तो अब वक्त आ गया है इसे बंद करने का। आपकी इस आदत से आपकी त्वचा और नाखून में बैक्टीरियल संक्रमण हो सकते हैं, जिससे आपके नाखून और वहां की त्वचा का बढ़ना बंद हो सकता है।

  • नाखूनों में बेस कोट न लगाना - जब भी आप नेल पॉलिश लगाएं ध्यान रखें कि आप बेस कोट लगाना न भूलें। यह आपके नाखूनों और नेल पॉलिश के बीच एक सुरक्षात्मक परत की तरह काम करता है।

  • अत्यधिक जेल और एक्रेलिक का उपयोग - अगर आप अक्सर ब्यूटी पार्लर जाकर अपने नाखूनों पर जेल या एक्रेलिक का उपयोग करती हैं, तो आप अपने नाखूनों को मजबूत बनने और बढ़ने का मौका नहीं दे रही हैं। अगर आप इसको नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे, तो यह आपके नाखूनों के प्राकृतिक विकास को प्रभावित कर सकता है।



नाखून बढाने के तरिके


  • नाखून अगर सख़्त हैं तो एक कटोरी गुनगुने पानी में 5-6 बूंद ग्लिसरीन या सेंधा नमक मिला लें और इसमेें नाखूनों को 5-6 मिनट डुबोकर रखें। इससे वो मुलायम हो जाएंगे और उन्हें काटने में भी आसानी होगी।

  • रात में सोने से पहले नाखून और क्यूटिकल्स पर गर्म जैतून का तेल लगाएं फिर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मालिश करें। रात में दस्ताने पहनकर सोएं । ऐसा करने से आपके नाखून तेज़ी बढ़ेंगे और हेल्दी बनेंगे। आप चाहें तो 15-20 मिनट तक जैतून के गुनगुने तेल में नाखून डुबोकर भी रख सकती हैं। इससे भी नाखून तेज़ी से बढ़ते हैं।

  • नाखूनों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने के लिए खाने में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी और सी युक्त चीज़ें लें, जैसे- दूध, दही, हरी सब्ज़ियां, सलाद आदि।

  • रोज़ाना 5 मिनट तक नींबू के टुकड़े से नाखूनों की मालिश करने से भी नाखून तेज़ी से बढ़ते हैं। ऐसा करने के बाद गर्म पानी से नाखूनों को धो लें और मॉइश्‍चराइज़र लगा दें।

  • अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन सही विकास के लिए जरूरी है। इससे हमारे शरीर की हड्डियां, नाखून और बाल अधिक मजबूत होते हैं। अंडे में प्रचुर मात्रा में विटामिन-डी, बी12 और बायोटिन होता है। बायोटिन नाखूनों को मजबूत करने में मदद करता है और उन्हें टूटने से बचाता है।

  • लहसुन को सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि नाखूनों के पोषण व वृद्धि के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन के पेस्ट को सप्ताह में दो बार नाखूनों पर लगाने से नाखूनों को पर्याप्त पोषण मिलता है।






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डॉ.स्नेहा दुबे
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