क्या आपके प्राइवेट पार्ट में भी है सूजन ? जानिए इसके 5 कारण

28 जून 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (45 बार पढ़ा जा चुका है)

आजकल की बॉलीवुड फिल्मों में दर्शकों को हर तरह का खुलापन चाहिए लेकिन जब बात अपनी आती है तो लोग चुप्पी साध लेते हैं। फिर वो लड़के हों या लड़कियां कोई भी अपने बॉडी के किसी भी पार्ट्स की बात तो करता है लेकिन प्राइवेट पार्ट की बात नहीं करता। खासकर लड़कियां.....जब उनकी वेजाइना की बात आती है तो वे चुप्पी साध लेती हैं जबकि वो भी आपके बॉडी का एक पार्ट है और जैसे हम आंख, नाक, कान, हाथ, पैर, हृदय के बारे में बात करते हैं इसके बारे में भी करना चाहिए। इससे जुड़ी कोई परेशानी हो तो खुलकर बात करनी चाहिए मगर हमारा समाज इस बात की गवाही आज भी नहीं देता इस वजह से लोग चुप हो जाते हैं। खैर....अक्सर महिलाओं के प्राइवेट पार्ट यानी योनि में सूजन आ जाती है लेकिन क्या आपको yoni me sujan ka karan के बारे में विस्तार से पता है ?


योनि में सूजन

योनि में सूजन के लक्षण


योनि में सूजन को वैजिनाइटिस भी कहते हैं जो महिलाओं को उनकी लापरवाही की वजह से हो जाती है। वैसे इसके कुछ ऐसे भी लक्षण होते हैं जिसके जरिए आप इस सूजन को पहचानकर किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह ले सकती हैं। तो जानिए इनके लक्षण-

1. योनि डिस्चार्ज की मात्रा, रंग या गंध में जरा भी परिवर्तन हो तो डॉक्टर को दिखाएं।

2. योनि में जलन और खुजली होने पर।

3. संभोग करने में ज्यादा दर्द होना।

4. पेशाब करने के दौरान ज्यादा दर्द होना।

5. थोड़ी मात्रा में योनि से रक्तस्राव या स्पॉटिंग।

योनि स्राव के इन लक्षणों से वैजिनाइटिस के प्रकार का पता लगाया जाता है और इसके ये 3 उदाहरण हैं-

1. बैक्टीरियल वेजिनोसिस से संक्रमित होने पर आप सफेद, बहुत बुरी बदबू वाले डिस्चार्ज महसूस कर सकती हैं। ये गंध काफी कुछ मछली जैसी होती है जो संभोग करने के बाद ज्यादा पता चलती हैं।

2. योनि में यीस्ट संक्रमण का मुख्य लक्षण खुजली है लेकिन आप कॉटेज चीज जैसे सफेद डिस्चार्ज महसूस कर सकती हैं।

3. ट्राइकोमोनिएसिस नाम के संक्रमण से संक्रमित होने पर हरे-पीले और कभी कभी झागदार डिस्चार्ज महसूस होता है।


योनि में सूजन के कारण


जब लड़कियां अपने प्राइवेट पार्ट्स के बारे में खुलकर बात नहीं कर पाती हैं तो वे बहुत सी परेशानियां छुपा लेती हैं। ये उनकी लापरवाही कहलाती है और इससे कभी-कभी उन्हें भयंकर रोग भी हो सकता है। इसलिए किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी होती है खासकर लड़कियों को तो उन्हें अपनी मां या किसी विशेषज्ञ से शेयर जरूर करना चाहिए। हमने दिल्ली के एक प्रतिष्ठित अस्पताल की स्त्री रोग विषेषज्ञ से बात की और उन्होंने हमें वेजाइना में सूजन यानी योनि में सूजन के कारण के बारे में बताया-

इंफेक्शन- योनि में इंफेक्शन के कारण भी सूजन आ जाती है। 75 प्रतिशत औरतों को जिंदगी में कम से कम एक ऐसा हो जाता है। अगर आपको भी इंफेक्शन हुआ है योनि में सूजन के साथ खुजली होती है और सेक्स के समय या पेशाब मे दर्द होता है। अगर आपको पहली बार इंफेक्शन हुआ या आप प्रेग्नेंट हैं या फिर 6 महीने में ऐसा दोबारा होता है तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।

सिस्ट- ये भी वेजाइना के सूजन की वजह से होता है। वेजाइना की ओपनिंग वाले पार्ट को बैथालिन ग्लैंड कहते हैं। ये एक प्रकार की ग्रंथि है इसके खाल के ऊपर एक टुकड़ा उगने लगता है तो ये सिस्ट बनता है। इस ग्रंथि से निकल रहा फ्लूइड में फंस जाता है और इसे बाहर निकलने की कोई जगह नहीं मिलती और इसकी वजह से सूजन आ जाती है। अक्सर सिस्ट में दर्द नही होता है और ये अपने आप खत्म हो जाते हैं लेकिन इनमं इंफैक्शन फैल जाए तो ये समस्या है इसलिए आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

एलर्जी- किसी भी चीज से एलर्जी होना कोई बड़ी बात नहीं होती और ये एलर्जी आपकी वेजाइना में भी हो सकती है। ये ऐसी किसी भी चीज से हो सकता है जैसे साबुन, परफ्यूम, टॉयलेट पेपर, कंडोम, वॉशिंग पाउडर या फिर गंदी अंडरवियर। एलर्जी में खुजली और रैश पड़ जाते हैं और अगर आपके साथ ऐसा बार-बार होता है तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है।

सेक्स के दौरान- व्यक्ति को चोट कहीं भी लग सकती है वैजाइना पर भी ऐसा हो सकता है। अगर आपके शरीर में कहीं चोट लगती है तो उसमें सूजन आ जाती है वैसे ही अगर योनि में कहीं से चोट लगी है तो ऐसा हो सकता है। सेक्स के दौरान आप जोश में होश खोते हैं और ज्यादा एक्साइटमेंट के साथ आप ये करती हैं तो ऐसे में चोट लग सकती है। वैसे तो थोड़े समय बाद ये ठीक हो जाता है लेकिन अगर नहीं हो तो डॉक्टर के पास जाएं।

सेक्स से फैलने वाली बीमारियां- इससे फैलने वाली बीमारियों को सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन STI कहते हैं। अगर आप सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आपको STI होने का खतरा होता है। वेजाइना के अंदर सर्वेसाइटिस होती है जो बच्चेदानी का निचला भाग होता है। STI के कारण इसमें सूजन आ जाती है। अगर आपको सूजन के साथ दर्द, पीरियड्स के बीच में खून निकलना और वेजाइना से पीला या सफेद डिस्चार्ज होता है तो ये STI होने के संकेत होते हैं।


योनि में सूजन


योनि में सूजन ठीक करने के घरेलू उपाय


1. प्रोबायोटिक दही जिसमें सक्रिय बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, वेजिनाइटिस (योनि में सूजन) का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय होता है। दही को टैम्पोन को डुबाएं और कुछ धंटों के लिए ओनि मे डाल लें और जब तक लक्षण पूरी तरह से गायब ना हों तब तक इसे करते रहें। अपने खाने में दही भी शामिल करें।

2. सेब के सिरके में अम्लीय प्रकृति होती है जो योन के पीएच को एक हद तक कंट्रोल करती है। 2 चम्मच कच्चे सेब के सिरके को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और कुछ दिनो तक ऐसा ही करते रहे। सिरके के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप शहद का सहारा ले सकते हैं।

3. लहसुन के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से वैजिनाइटिस का इलाज होता है। यह दोनों बैक्टीरियल और यीस्ट संक्रमण दोनों का इलाज करता है लहसुन के तेल की 4-5 बूंदे आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल और आधा चम्मच तेल के साथ मिक्स करके इसका सेवन करें। इसके अलावा हर दिन कच्चे लहसुन का भी सेवन करें।

4. बोरिड एसिड वैजिनाइटिस की असुविधाओं से छुटकारा पाने का काफी अच्छा उपाय है। इसके एंटीसेप्टिक और एंटिफंगल गुण खुजली, दर्द और जलन को कम करने में मदद मिलती है। थोड़ा बोरिक एसिड पाउडर को कैप्सूल के अंदर भर लें और रात को सोने से पहले अपनी योनि मे कैप्सूल डालें और अगली सुबह गर्म पानी से इसकी अच्छे से सफाई कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते मं दो बार करें।

5. इंफेक्शन होने पर योनि की साफ सफाई का खास ख्याल रखें और गर्म पानी से उसकी सिकाई भी करें। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है।


निष्कर्ष- महिलाओं को योनि से जुड़ी कई परेशानियां हो जाती हैं जिनके लक्षण को पहचानकर उनके उपाय जरूर करें। इसके अलावा इसके कारणों को भी आपको समझकर ऐसा दोबारा ना हो इसके बारे में ख्याल रखना चाहिए। मगर फिर भी अगर आपके प्राइवेट पार्ट में कोई परेशानी होती है तो इसके लिए आपको हमारे आयुर्वेद एक्सपर्ट्स से परामर्श लेनी चाहिए, यहां आपकी हर संभव मदद की जाएगी।

योनि में सूजन



मेरी माता जी इससे ग्रसित है , यदि इन घरेलु उपायों का असर नहीं हुआ तो आके किसी दांतो के विशेष डॉक्टर से बात करुँगी

स्नेहा जी , आपके आर्टिकल में बहुत सही जानकारी होती है

anubhav
28 जून 2019

महिलाओं को सच में क्या-क्या सहना पड़ता है.............बहुत उम्दा लिखा है।

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये