लड़कियों को फिट रखने वाले खास फिटनेस टिप्स - Fitness Tips for Girl in Hindi

25 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (233 बार पढ़ा जा चुका है)

Fitness Tips for Girl in Hindi- मोटापा किसी को भी पसंद नहीं होता है फिर वो लड़के हों या फिर लड़कियां लेकिन खासकर लड़कियों को अपने मोटापे की चिंता रहती ही है. मोटापा होने से लड़कियां अपनी फेवरेट टाइट वाली ड्रेस नहीं पहन पाती हैं या फिर वे मोटापे में अपनी खूबसूरती को ढूंढ नहीं पाती हैं. इसलिए लड़कियों में मोटापा और फिट रहने की होड़ रहती है क्योंकि लड़कियां हर चीज से समझौता कर सकती हैं लेकिन अपनी खूबसूरती के साथ बिल्कुल भी नहीं कर पातीं.




अक्सर लड़कियों को लगता है कि जीरो साइज करने से शरीर का आकार अच्छा होता है लेकिन ऐसा नहीं है जीरो साइज केवल कपड़ों का आकार होता है इंसान के शरीर का नहीं हो सकता. कई बार लड़कियां इसी तरह की मिथ्या में फंसकर खाना-पीना त्याग देती हैं कि इससे उनका फिगर अच्छा हो जाएगा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है. बिना पोषक तत्वों को त्यागे मैं हर लड़कियों के लिए कुछ फिटनेस टिप्स लाई हूं जिन्हें आपको जरूर अपनाना चाहिए.


लड़कियों के लिए फिटनेस टिप्स - Fitness Tips for Girl


लड़कियां अपनी ड्रेस से लेकर सैंडिल्स तक और खूबसूरती से लेकर फिटनेस तक हर चीज का ख्याल बारिखी से रखती हैं. मॉडल और हीरोइन की तरह फिटनेस पाने के लिए आपको भी मेरे बताए इन टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए.

व्यायाम है जरूरी- महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा व्यायााम कनरे की जरूरत होती है और अगर महिलाएं हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार व्यायाम कर लेती हैं तो हृदय विकार, शुगर, कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. व्यायाम करते रहने से आपका व्यक्तित्व भी निखरता है और स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है.

तनाव से रहें दूर- महिलाओं को बहुत से काम होते हैं जिसमें घर और बाहर दोनों के काम शामिल होते हैं. इससे महिलाओं में तनाव बढ़ता है लेकिन तनाव लेने से महिलाओं को बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि शुगर, हृदय रोग, थाईराइड. इसलिए महिलाओं को ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि तनाव से ज्यादा से ज्यादा दूर रहें.

पूरी नींद लें- महिलाओं को पूरी नींद लेने का मौका नहीं मिल पाता है और इससे फिटनेस में परेशानियां आने लगती है. अगर महिलाओं को सुबह उठने की इच्छा नहीं होती है तो भी उन्हें उठना पड़ता है और इससे दिनभर उन्हें थकावट महसूस होती है इसिलिए उन्हें पर्याप्त नींद लेनी चाहिए क्योंकि पर्याप्त नींद लेने की पूरी कोशिश करनी चाहिए. इससे आप शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बच सकती हैं.

पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम- अच्छे मात्रा में कैल्शियम लेने से आपको किडनी स्टोन और हड्डियों से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बहुत कम होता है. अगर किसी महिला की उम्र 35 से कम है तो उन्हें 100 एमजी तक की कैल्शियम लेना चाहिए, जिसके लिए आपको हर दिन पोष्टिक पदार्थ लेना होगा जैसे दूध और बादाम.

खान-पान का रखें ख्याल- ज्यादातर महिलाएं काम-काज के चक्कर में ठीर से खाना-पीना भूल जाती हैं और इसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है. अनियमित खान-पान और तनाव की वजह से बहुत सारी महिलाओं की बाल भी उम्र से पहले सफेद हो जाते हैं. इसलिए समय पर और शरीर को लाभ पहुंचाने वाला भोजन करना चाहिए.

आनुवांशिक जांच का रखें ध्यान- आजकल लोगों में कुछ ऐसी बीमारियां होती हैं जो आनुवंशिक होती है. इसमें शुगर, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियां शामिल हैं. इसलिए अपने आनुवांशिक इतिहास को जानकर अगर कोई समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करिए.

जनन क्षमता का करें विचार- महिलाओं को अपने हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं और सभी बातों का खास ख्याल भी रखना पड़ता है. महिलाओं को 30 से 35 साल की उम्र तक गर्भवती होने की समस्या नहीं होती है लेकिन 36 के बाद उनकी जनन क्षमता कम होने लगती है इसलिए अगर आप बच्चा चाहती यानी प्रेग्नेंसी चाहती हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

हेल्दी सेक्स है फायदेमंद- सेक्स महिलाओं के तनाव को कम करता है और सेक्स करते समय इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि सेक्स सही से हो और उस समय आपको कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. अगर सेक्स के दौरान आपको किसी भी तरह की परेशानी है तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें.


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डॉ.स्नेहा दुबे
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